आलेख - टूर ऑफ़ NASA स्पेस सेंटर ह्यूस्टन
अमेरिका का एक मशहूर राज्य है टेक्सास . अमेरिका का यह राज्य आबादी और क्षेत्रफल दोनों में कैलिफ़ोर्निया के बाद दूसरे स्थान पर आता है ( अलास्का को छोड़ कर क्योंकि अलास्का लैंडमास से लगभग कटा है ) . वैसे तो टेक्सास राज्य विश्व में गैस और तेल उद्योग के लिए विख्यात है .पर अगर आप कभी टेक्सास जाते हैं तो वहाँ के एक बड़े शहर हयूस्टन में स्थित नासा -नेशनल एरोनॉटिक्स एवं स्पेस एडमिंस्ट्रेशन ( NASA ) स्पेस सेंटर जरूर जाएँ . नासा को आजकल बच्चा बच्चा जानता है . ह्यूस्टन का यह केंद्र जॉन्सन स्पेस सेंटर के नाम से जाना जाता है .
नासा अमेरिका में वही काम करता है जो भारत में इसरो करता है यानि अंतरिक्ष संबंधी मिशन पर . ह्यूस्टन का जॉन्सन स्पेस सेंटर एक बेहतरीन दर्शनीय स्थल है जहाँ अंतरिक्ष यात्रा से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी . यहाँ जाने के लिए आप 5 -6 घंटे का समय अवश्य दें . यहाँ अमेरिका के अंतरिक्ष के पुराने मिशन्स और भावी मिशन की भी पूरी जानकारी मिल जाएगी .
आप नासा घूमने का टिकट वहाँ जा कर काउंटर पर ले सकते हैं .पर ऑनलाइन बुक करने से प्रति टिकट 5 डॉलर की बचत होगी. ऑनलाइन दर वयस्क का 30 डॉलर , बच्चा (4 -11 साल ) 25 और वरिष्ठ ( 65 ) का 28 डॉलर होगा. नासा टूर आमतौर पर प्रतिदिन सुबह 10 से शाम 5 बजे तक होता है .नासा के अंदर भी खाने पीने की व्यवस्था है . पर मेन इंट्रेंस गेट के बाहर ही पेड़ो की छाँव में घर से लाये खाना खा कर ही अंदर जाना ठीक होगा क्योंकि अंदर भारतीय खाना नहीं मिलेगा . बाहर में बैठने और खाने पीने के लिए काफी बेचेज और टेबल्स लगे हैं . आप खाना घर से ले आएं या अगर होटल में ठहरे हों तो वहीँ से पैक करा लें .ह्यूस्टन में अनेक भारतीय होटल हैं जहाँ से आप अपनी पसंद का खाना पैक करा सकते हैं .
जब आप मेन गेट से अंदर प्रवेश करेंगे तो आपको फ्री ट्राम कार के साथ जहाँ भी जायेंगे वहां स्पेस सेंटर के स्टाफ आपको उस यूनिट के बारे में समझायेंगे . अंदर देखने को बहुत कुछ है . काफी थकावट हो सकती है . आप फ्री गाइड बुक देख कर मन लायक टूर चुन सकते हैं यानि सभी जगहों पर जाना मुश्किल नहीं है इसलिए आपको जिन चीजों में दिलचस्पी है वही चुनें , उन जगहों पर नासा का ट्राम फ्री ले जायगा.आप चाहें तो अपना पर्सनल गाइड ले सकते हैं पर काफी महँगा होगा और जिन जगहों पर आप उतरेंगे नासा के लोग बहुत कुछ बता देंगे .
इस नासा सेंटर पर अंतरिक्ष यात्री की ट्रेनिंग और किसी भी मिशन को कंट्रोल करने की व्यवस्था है .यहाँ अंतरिक्ष में भेजे गए पुराने रॉकेट्स और कैप्सूल्स देख सकते हैं . अंतरिक्ष यात्री अपने सफर में कैसे रहते हैं , क्या खाते पीते हैं , कैसे स्नान आदि करते हैं , यह सब आप देख और समझ सकते हैं . अंतरिक्ष यात्री द्वारा लाये गए चाँद के टुकड़े ( यानि मून रॉक्स ) देख सकते हैं और उन्हें अपने हाथों से स्पर्श भी कर सकते हैं .
नासा के विशेष आकर्षण
* यहाँ स्पेस एयरक्राफ्ट कैरियर और उसके ऊपर भेजे गए स्पेस शटल इंडिपेंडेंस शटल को देख सकते हैं .
* नार्थ रोप ग्रुमन थियेटर में जा कर स्पेस यात्री ( एस्ट्रॉनॉट्स ) कैसे तैयार होते हैं और स्पेस स्टेशन में क्या
होता है यह सब देख सकते हैं .
* मिशन कंट्रोल सेंटर में आप देख सकते हैं - रॉकेट छोड़ने के बाद दर्जनों वैज्ञानिक अपने अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर राकेट की उड़ान और दिशा देखते और कंट्रोल करते हैं .
* न्यूटन बॉयन्सी शाला देख सकते हैं - जहाँ भारहीन ( जहाँ गुरुत्वाकर्षण या ग्रेविटी बहुत कम हो ) वातावरण में स्पेस यात्री कैसे रहते हैं और तैरते हैं इसकी ट्रेनिंग दी जाती है . अगर भाग्यशाली रहे तो कभी वास्तविक स्पेस यात्री को ट्रेनिंग लेते भी देख सकते हैं .पर यह सुविधा सिर्फ VIP टूर में ही है जिसके लिए अलग से काफी महंगा टिकट ( 180 डॉलर्स ) लेना होगा .
* राकेट पार्क देख सकते हैं - यहाँ सैटर्न V रॉकट रखाहुआ है .
इसके अतिरिक्त भी अनेक विशेष आकर्षण हैं जैसे एक लेवल 9 टूर 5 घंटे का होता है जिसमें आप
स्पेस यात्री के कैफेटेरिया में खाना खा कर VIP टूर का व्यक्तिगत आनंद ले सकते हैं . . यहाँ वे सभी चीजें देख सकते हैं जो सिर्फ स्पेस यात्री के लिए होती हैं यहाँ तक कि उनके भोजन .पर इसके लिए VIP टिकट होना चाहिए और यह टूर 14 साल या उस से बड़े लोग ही देख सकते हैं .यह टूर शनिवार और रविवार को नहीं होता है . और भी अन्य आकर्षण हैं जिनके लिए अलग से टिकट और बुकिंग करनी होगी .
इस नासा सेंटर में मंगल ग्रह पर मानव भेजने की योजना भी विचाराधीन है जहाँ आपको पता चलेगा कि यह मिशन कितना ज्यादा खर्चीला है और इसमें काफी समय भी लगता है , अनुमान किया जाता है कि सिर्फ एक ओर से छः महीने का समय लगेगा और यान का वजन भी न्यूनतम रखना होगा . इसके लिए मूत्र को रीसायकल कर व्यवहार में लाना होगा क्योंकि एक पॉउण्ड भार पर करीब 42000 डॉलर का खर्च आता है .
ह्यूस्टन शहर और उसके पास के अन्य आकर्षण
ह्यूस्टन शहर में वाटर वाल (Water Wall ) पार्क देख सकते हैं .यह एक दर्शनीय स्थल है और यहाँ कुछ भारतीय फिल्म की शूटिंग भी हुई है . इसके अतिरिक्त ह्यूस्टन म्यूजियम ऑफ़ नेचुरल साइंस , चिल्ड्रेन म्यूजियम ह्यूस्टन , मेमोरियल पार्क , USS TEXAS BB - 35 मनुमेंट जहाँ अमेरिका का जंगी जहाज जिसने दोनों विश्व युद्ध में भाग लिया था , देख सकते हैं .
ह्यूस्टन से लगभग 50 मिनट के ड्राइव पर मशहूर गैलवेस्टन बीच है . ह्यूस्टन से ही 2 घंटे के ड्राइव पर फ्रैंकलिन सफारी पार्क है जहाँ आप अपनी कार में बैठे बैठे हिरण आदि जानवरों को अपने हाथ से खाना खिला सकते हैं , यह विशेष खाना आपको इंट्रेंस पर टिकट के साथ खरीदना होगा .