astha ke do dhruv in Hindi Motivational Stories by Dr kavita Tyagi books and stories PDF | आस्था के दो ध्रुव

Featured Books
Categories
Share

आस्था के दो ध्रुव


आस्था के दो ध्रुव

भारतीय उपमहाद्वीप में हिन्दू धर्म और इस्लाम धर्म को आस्था के दो ध्रुव कहा जा सकता है । जिस प्रकार नदी के दो किनारों का परस्पर एक हो जाना संभव नहीं है , ठीक उसी प्रकार जब तक आस्था का जल विद्यमान रहेगा , इन दोनों ध्रुवों का परस्पर मिलकर एक हो जाना असंभव है । भारत में हजारों वर्षों से हिंदू और इस्लाम धर्म के अनुयायी साथ-साथ रहते रहे हैं । इस समयांतराल में भारतीय उपमहाद्वीप हिन्दू तथा इस्लामिक संस्कृति के संक्रमण का एक बड़ा केंद्र रहा है , जिसमें दोनों धर्मों के अनुयायियों की संस्कृति का परस्पर आदान-प्रदान हुआ है । यूँ भी कह सकते हैं कि भारत हजारों वर्षों तक दुनिया की दो बड़ी धार्मिक आस्थाओं - हिंदू एवं इस्लाम के पारस्परिक सांस्कृतिक आदान-प्रदान की अद्भुत प्रयोगशाला रहा है ।
हजारों वर्षों के उनके परस्पर सांस्कृतिक लेन-देन ने अथाह संभावनाओं वाली दुनिया निर्मित की है । दोनों ने मिलकर संगीत , स्थापत्य , परिधान, दृश्य-श्रव्य कलाओं में संयुक्त उपलब्धियाँ अर्जित की हैं । लेकिन , यह कहना कठिन है कि दुनिया के दो बड़े धर्मों के अनुयायियों के बीच हजारों वर्षों तक केवल रचनात्मक आदान-प्रदान ही होता रहा था और दोनों धर्मों के अनुयायियों में संघर्षपूर्ण हालात ब्रिटिश उपनिवेशवाद की 'फूट डालो शासन करो' की नीति का ही परिणाम था । सच तो यह है कि हिंदू और इस्लामिक संस्कृति की प्रकृति एक-दूसरे के नितान्त विपरीत है । अतः संघर्ष के बीज भी दोनों संस्कृतियों के भीतर बहुत गहरे तक छिपे हैं । ब्रिटिश उपनिवेशवाद ने तो उन बीजों को अंकुरित करके उसका पोषण किया था ।
यूँ तो भारतीय उपमहाद्वीप में अनेकानेक धार्मिक आस्था वाले लोग रहते हैं । इन सभी की अपनी-अपनी संस्कृति है । किंतु, उनमें से मुख्यतः हिंदू और इस्लाम दो ऐसे धर्म ; दो ऐसी संस्कृतियाँ है , जो विभिन्न मुद्दों पर दो विपरीत ध्रुव प्रतीत होते हैं । उदाहरण के रूप में आस्था के आधार परमतत्त्व के 'निर्गुण-सगुण स्वरूप और एकेश्वरवाद-बहुदेववाद' विषय को लिया जा सकता है । इस्लाम में आस्था रखने वाले लोग एकेश्वरवाद में विश्वास करते हैं और बहुदेववाद का विरोध करते हैं । इसके विपरीत हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लोग बहुदेववाद में विश्वास करते हैं । चूँकि वेदांत-उपनिषदों में परमतत्व एक ही माना गया है , इसलिए हिंदू धर्मानुयायी एकेश्वरवाद का भी विरोध नहीं करते हैं , फिर भी इस विषय पर हिंदू और मुस्लिम एक दूसरे के विरुद्ध खड़े दिखाई देते हैं ।
देव शब्द को 'दा' (देना) धातु से निष्पन्न मानते हुए 'देव' शब्द 'देनै वाले' का अर्थ-बोध कराता है । इस अर्थ को आधार मानते हुए 'देव' संज्ञा की व्याख्या इस प्रकार की जा सकती है - हमारे अस्तित्व को बनाए रखने तथा जीवन को सुचारू रूप से संचालित करने में अनेक शक्तियों का योगदान रहता है । यथा - वायु , जल , माता-पिता , गुरु , हमारे पूर्वज , पेड़-पौधे एवं पशु-पक्षी आदि । हिन्दू धर्म-संस्कृति में ये सभी किसी न किसी संज्ञा से देव रूप में स्वीकृत हैं । उदाहरणार्थ - वायु देवता अर्थात हमारे जीवन के लिए ऑक्सीजन देने वाला , जिसके बिना प्राणी मात्र के जीवन का अस्तित्व संभव नहीं है । जल , जो वायु के पश्चात् हमारे अस्तित्व के लिए दूसरी अनिवार्यता है , उसको जल देवता की संज्ञा से अभिहित किया गया है । इसी प्रकार मनुष्य योनि में जन्मे राम , कृष्ण , गौतम बुद्ध आदि देवों की श्रेणी में गणनीय हैं । राम ने क्रूर-अत्याचारी रावण का तथा कृष्ण ने कंस का वध करके जनसामान्य के जीवन की रक्षा की थी और लोगों को भयमुक्त किया था । इसी प्रकार कालांतर में जब वर्ण व्यवस्था में आई विकृतियों के फलस्वरूप असाध्य कुष्ठ रोग रोग की भाँति समाज में छुआछूत का निरंकुश अनाचार फैला हुआ था , जिसमें सवर्णों द्वारा शूद्रों के साथ किए जाने वाले अमानवीय आचरण से शूद्र जीवन नारकीय बन रहा था , तब गौतम बुद्ध ने उस नर्क से मुक्ति का मार्ग प्रशस्त किया था , इसलिए जनमानस में वह आज भी भगवान के रूप में स्थित है ।
हिंदू धर्म , जोकि निश्चित रूप से एक जीवन पद्धति है , के अनुसार सृष्टि का कोई भी जड़-चेतन पदार्थ जो प्राणी मात्र के अस्तित्व को सुरक्षित रखने में किसी भी प्रकार का योगदान करता है , उसकी गणना देवों की श्रेणी में की जाती है और उसके समक्ष नतमस्तक होना अस्तित्वधारी का कर्तव्य माना जाता है । इस प्रकार बहुदेववाद का सत्य तथ्य है कि यह हमारे अस्तित्व को बनाए रखने के लिए बहुत कुछ देने वालों के प्रति आभार प्रकट करने की एक विशिष्ट-वैचारिक-व्यवहारिक पद्धति है । यह तथ्य हिन्दू धर्म-संस्कृति के उस वैशिष्ट को उजागर करता है , जो सह-अस्तित्व के सिद्धांत को आधार प्रदान करता है ।
इसके विपरीत इस्लाम धर्म में परमतत्व के अलावा अन्य किसी का आभार प्रकट करते हुए किसी के समक्ष नतमस्तक होना धर्म विरुद्ध माना जाता है । स्वभावतः यह व्यवहारिक रूप से सह-अस्तित्व के सिद्धांत के विरुद्ध है ।
खानपान के विषय पर विचार करें , तो हिंदू संस्कृति हिंसा एवं मांसाहार का पूर्णत निषेध करती है । इसके विपरीत इस्लामी संस्कृति में कुर्बानी के रूप में हिंसा को धार्मिक कृत्य के रूप में स्वीकृति प्राप्त है । इसके साथ ही इस्लामिक संस्कृति में मांसाहार को भोजन का महत्वपूर्ण अंग माना जाता है । उपर्युक्त विषय पर विचार करते हुए दृढ़तापूर्वक यह कहा जा सकता है निस्सन्देह हिंदू और इस्लाम आस्था के दो विपरीत ध्रुव हैं ; आस्था रूपी नदी के दो किनारे हैं , जो साथ-साथ रहते हुए भी कभी एक नहीं हो सकते । यदि इन दोनों ध्रुवों ; दोनों किनारों को एक होना है , तो दोनों को आस्था के तरल जल से बाहर निकलकर ज्ञान-विज्ञान की शुष्क भूमि पर आना पड़ेगा । ज्ञान-विज्ञान की शुष्क भूमि पर आकर दोनों धर्मों के बीच की खाई पटने की जितनी संभावना है , उतनी अन्य किसी विकल्प से नहीं ।