Crypto currency Right or Wrong in Hindi Philosophy by H M Writter0 books and stories PDF | क्रिप्टो करेंसी सही या गलत ।

Featured Books
Categories
Share

क्रिप्टो करेंसी सही या गलत ।


इस दुनिया में जीवन यापन करने के लिए व्यक्ति को अपनी
आवश्यकताओं की पूर्ति करना होता है, अपनी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए लोग एक दूसरे से लेनदेन करते हैं यह लेनदेन एक मुद्रा के रूप में किया जाता है अंग्रेज़ी में मुद्रा को करंसी कहते हैं। हर एक देश की अपनी-अपनी मुद्रा होती है जैसे अमेरिका में डॉलर, लंदन की पौंड, भारत के रुपया, यह सभी करेंसी होती है यूरो, रुपया दिनार, डॉलर, पौंड इन सारी करेंसी को हम छू सकते हैं और अपने हाथों से लेना-देना कर सकते हैं। लेकिन इंटरनेट के आने से एक डिजिटल करेंसी का उपयोग विश्व में अत्यधिक किया जा रहा है जिसे क्रिप्टोकरंसी कहा जाता हैं क्रिप्टो करेंसी को डिजिटल करेंसी इसलिए कहा जाता है क्योंकि क्रिप्टो करेंसी को आप देख नहीं सकते, ना छू सकते हैं। क्रिप्टो करेंसी का किसी भी प्रकार का भौतिक रूप में मुद्रण नहीं किया गया है, पिछले कुछ सालों से यह करेंसी अत्यधिक प्रचलित है।

क्रिप्टो करेंसी क्या है?

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी मुद्रा है जो कंप्यूटर के एल्गोरिथम पर बनी है। क्रिप्टो करेंसी क्रिप्टोग्राफी पर आधारित प्रोग्राम है, क्रिप्टो करेंसी स्वतंत्र होती है इसका कोई ख़ुद का मालिक नहीं होता है क्रिप्टो करेंसी का उपयोग किसी समान या सर्विस को खरीदने के लिए किया जाता है। इस करेंसी को बिटकॉइन के नाम से में भी जाना जाता है, विश्व भर में बिटकॉइन अत्यधिक प्रचलित क्रिप्टो करेंसी है। क्रिप्टो करेंसी पूरी तरह से नए डिजिटल सिस्टम पर चलता है जैसे दूसरी मुद्रा रुपया, यूरो को किसी राज्य या देश द्वारा संचालित किया जाता है वहीं दूसरी ओर क्रिप्टो करेंसी को किसी भी प्रकार की सरकार या संस्था द्वारा संचालित नहीं किया जाता है। क्रिप्टो करेंसी को आभासी मुद्रा के रूप में माना जाता है क्रिप्टो करेंसी-करेंसी एक वर्चुअल और ऑनलाइन करेंसी है। इसके साथ ही क्रिप्टोकरंसी पियर टू पियर सिस्टम पर काम करती है। किसी भी व्यक्ति को क्रिप्टो करेंसी के उपयोग के लिए किसी भी बैंक या किसी भी वित्तीय संस्थान की आवश्यकता नहीं होती है। इन्हीं कुछ कारणों की वज़ह से क्रिप्टो करेंसी को डिजिटल करेंसी के रूप में विश्व में पहचान मिली है

क्रिप्टो करेंसी का अस्तित्व

क्रिप्टो करेंसी को संतोषी नाकमेतो नाम के एक इंजीनियर ने 2009 में बनाया था, संतोषीनाकमेतो जापान के रहने वाले है, क्रिप्टो करेंसी का संस्थापक संतोषीनाकमेतो को ही कहा जाता है। शुरुआत, में ये क्रिप्टो करेंसी अन्य दूसरी करेंसी के आगे प्रचलित नहीं थी। लेकिन कुछ समय बाद इसके रेट में अत्यधिक बढ़ोतरी होने लगी इस बढ़ोत्तरी के साथ ही विश्व बाज़ार में क्रिप्टोकरंसी सफल हो गई। पिछले 2009 से लेकर 11 साल बाद 2020 तक बाज़ार में लगभग 1000 प्रकार की क्रिप्टो करंसी उपलब्ध है, जिसमें से अत्यधिक प्रचलित क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन है।

क्रिप्टो करेंसी के प्रकार
बिटकॉइन के अलावा भी कई और क्रिप्टो करेंसी है जो बाज़ार में बहुत ज़्यादा प्रचलित है जैसे कि सियाकॉइन, एसवाईएस कॉइन, वॉइस कॉइन, रेट कॉइन, मोनेरा इसके अलावा भी कई और डिजिटल करेंसी को क्रिप्टो करेंसी के रूप में उपयोग की जाती है।टेक्नोलॉजी की दुनिया में इंटरनेट तेजी से फैल रहा है, किसी के कारण के कारण लोग डिजिटल चीजों का ज्याद ज्यादा उपयोग कर रहे हैं यही कारण है कि वास्तविक मुद्रा का उपयोग लोग डिजिटल मुद्रा की तुलना में कम कर रहे हैं क्रिप्टो करेंसी में भी काफी बढ़ोतरी देखने में मिल रही है।

क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान
क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट करना काफी फायदे का सौदा माना जा रहा है , 2009 में $1 से स्टार्ट होकर क्रिप्टोकरंसी कुछ ही साल में बाद 2020 में 1200 $ तक पहुंच गई है अंदाजा लगाया जा सकता है कि क्रिप्टो करेंसी बहुत तेजी से बढ़ रही है।अगर आप क्रिप्टो करंसी में ज्यादा से ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करते हैं , उसका बेनिफिट भी आपको ज्यादा से ज्यादा मिलता है ।
एक साइड जहाँ क्रिप्टो करेंसी करेंसी के फायदे हैं वही दूसरी साइड क्रिप्टोकरंसी के नुकसान भी है क्योंकि क्रिप्टो करेंसी के नोट छापे जाते हैं , इसकी कोई पासबुक नही होती है, बैंक अकाउंट भी नहीं है , ये करेंसी किसी भी सरकार द्वारा संचालित नहीं किया जाता है जिससे कि इसकी कीमत में कभी कभी बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हो जाती है तो कभी बहुत ज्यादा नुकसान होने का खतरा भी रहता है इस तरह क्रिप्टो करेंसी के बढ़ते चढ़ते व्यवहार के कारण लोग को इसके घाटे का सौदा करना पड़ता है। इसके साथ ही लोग क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करने से कतराते हैं लेकिन इसके बावजूद भी बीते कुछ वर्षों में क्रिप्टो करेंसी में अत्यधिक वृद्धि देखने को मिली है। गूगल पर सर्च कर
hmariduniyaa.blogspot.com पर और अधिक पढ़े ।