aakhir kab tak - 1 in Hindi Moral Stories by Heena_Pathan books and stories PDF | आखिर कब तक?? - 1

Featured Books
Categories
Share

आखिर कब तक?? - 1


नमस्कार पाठक मित्रों आज हम आपको आखिर कब तक होने वाली प्रथाओं के बारे में बताएंगे यह प्रथा सदियों से चली आ रही है आज भले ही देश और दुनिया इतनी विकसित हो गई हो फिर भी प्रथाएं 2020 में भी चली आ रही है कुछ अजीबोगरीब प्रथाएं बताएंगे हम आपक.
भारत एक ऐसा देश है जिसमें विविधता में एकता है, यहां कई संस्कृति एक साथ देखने को मिलती है। देखा जाएं तो विविधता में एकता, भारत के संदर्भ में सिर्फ मुहावरा नहीं है बल्कि यह यहां की सच्‍चाई है। भारत की संस्‍कृति और परम्‍पराओं के बारे कुछ शब्‍दों में समझाना मुश्किल है। यहां कई राज्य, भाषा, संस्कृति, पाक कला, परम्‍परा, पहनावा और अन्‍य बोलियां है जिनमें से कई तो अनगिनत है। भारत एक ऐसा भूमि है जहां सब कुछ देखने को मिलता है। लेकिन जहां एक ओर भारत इतनी विविधताओं से भरा हुआ है, वहीं यहां के लोगों के बीच अजीबोगरीब प्रथाएं भी पनप चुकी है। भारत के कई मेट्रो शहर चाहें जितने भी आगे बढ़ जाएं, मुम्‍बई को अमेरिका जैसा मान लिया जाएं या बंगलौर को सिलीकॉन वैली कहा जाएं लेकिन यहां के लोगों के बीच भी विचित्र परम्‍पराएं देखने को मिलती है। देश में धार्मिक परम्‍पराओं और प्रथाओं का बोलबाला है, लोग धर्म के वास्‍तविक तर्क को समझें बिना उसका पालन करते है और कई बार फालतू की प्रथाओं का पालन करने लगते है। ऐसा नहीं है कि विचित्र प्रथाएं केवल किसी एक ही धर्म पाई जाती है, लगभग हर धर्म में ऐसी अजीबोगरीब प्रथाएं देखने को मिलती ही है।

आज दुनिया में शायद ही कोई क्षेत्र होगा जहां औरतों ने अपने हुनर से पहचान न बनाई हो। फिर भी भारत के कई देशों में महिलाओं से जुड़ी कुप्रथाएं आज भी चली आ रहीं है। कुछ प्रथाएं तो ऐसी हैं, जिनके बारे में सुनकर हर कोई हैरत में पड़ जाए कि क्या सच में ऐसा होता है। आज हम आपको मध्यप्रदेश और गुजरात के कुछ गावों में मानी जाने वाली एक ऐसी प्रथा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे।

यहां किराए पर दी जाती है बीवी
दरअसल, भारत के मध्यप्रदेश में एक ऐसी जगह है, जहां महिलाओं को किराए पर अपनी बीवी बनाने का रिवाज है। जी हां, मध्यप्रदेश के शिवपुरी गांव में ‘धड़ीचा प्रथा’ काफी प्रचलित है। इस प्रथा के मुताबिक अमीर आदमी इस गांव की लड़कियों को बतौर बीवी किराए पर ले सकते हैं लेकिन यह बंधन जिंदगीभर का नहीं होता। यह सौदा महीने या साल के हिसाब से होता है।

२)मलयेशिया और इंडोनेशिया में तिदोंग जनजाति समुदाय पाया जाता है। उस समुदाय के अंदर शादी से जुड़ा एक विचित्र रिवाज पाया जाता है। नए दंपती को तीन दिनों तक बाथरूम के इस्तेमाल पर रोक होती है। यानी इस दौरान न वे पेशाब न शौच करने जाते हैं औ न नहाते हैं। ऐसी मान्यता है कि इससे वैवाहिक जीवन में सुख शांति रहती है।

३)चीन में शादी को लेकर एक अजीब और अलग ही परंपरा है. यहां पर नई दुल्हन को घर में प्रेवश कराने से पहले दूल्हे को उसे अपनी गोद या पीठ पर बिठाकर दहकते अंगारों से होकर गुजरना होता है. वहां यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. अंगारों पर नंगे पांव चलने के पीछे का कारण भी काफ़ी हैरान करने वाला है. ऐसा माना जाता है कि दुल्हन के प्रग्नेंट होने के बाद उसे प्रसव पीड़ा से मुक्ति मिल जाती है.

और भी कई सारी प्रथाए है जो सुन कर आप सब दंग रह जाएगे !

भाग-२

अगली प्रथाए और उनसे जुड़ी कहानीयाँ आपको जाने मिलेगी !