आलेख - द मोस्ट लक्जरियस ट्रेन - महाराजा एक्सप्रेस
आमतौर पर भारतीय रेलगाड़ियों में बहुत भीड़ होती है सिवाय अपर वातानुकूलित क्लासेज के . इसके विपरीत भारत में कुछ ऐसे ट्रेंस हैं जिनमें सफर करना आम आदमी शायद सपने में भी नहीं सोच सकता है . जी हाँ , ऐसी पांच रेलगाड़ियां हमारे देश में मौजूद हैं जो तमाम 5 स्टार सुविधाओं से सुसज्जित हैं - महाराजा एक्सप्रेस , डेक्कन ओडिसी , रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स , पैलेस ऑन व्हील्स , गोल्डन चैरिओट . पर महाराजा एक्सप्रेस की बात ही कुछ और है इसलिए आज बहुचर्चित और दुनिया भर में अपना लोहा मनवाने वाले महाराजा एक्सप्रेस पर एक नज़र डालते हैं .
महाराजा एक्सप्रेस - यह विश्व का सबसे महंगा लक्जरी ट्रेन है . यह भारत के उत्तर पश्चिम , मध्य भारत और दक्षिण के कुछ भागों के 12 से ज्यादा टूरिस्ट डेस्टिनेशन की यात्रा कराता है . पर 7 दिन की इस यात्रा में आपको प्रेसिडेंशियल सुइट में लगभग 16 लाख रूपये ( लगभग 23700 डॉलर्स ) तक खर्च करने होंगे . आपका खर्च इस पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का सुइट बुक करते हैं और कौन सा यात्रामार्ग चुनते हैं . “ वर्ल्ड ट्रैवल अवार्ड्स “ द्वारा 6 बार ( 2012 से 2017 तक ) इसे दुनिया का “ लीडिंग लक्जरी ट्रेन “ अवार्ड से सम्मानित किया गया है . इसके अतिरिक्त इसे “ CNBC आवाज ट्रैवेल अवार्ड “ ; “ 7 स्टार लक्जरी एंड लाइफ स्टाइल अवार्ड “ और “ कोंडे नास्ट ट्रैवेल अवार्ड “ भी मिल चुके हैं . इस ट्रेन में सफर करते समय आप स्वयं को किसी राजा से कम महसूस नहीं करेंगे .
इस ट्रेन में 4 सुईट्स , 20 डीलक्स केबिन्स ,18 जूनियर सुईट्स और एक प्रेसिडेंशियल सुइट होते हैं . पूरे ट्रेन में एक बार में 88 यात्री सफर कर सकते हैं . इसके निम्नलिखित यात्रामार्ग हैं -
हेरिटेज ऑफ़ इंडिया - ( 7 रात / 8 दिन ) मुंबई , अजंता की गुफाएं ,आगरा , बीकानेर , जोधपुर , रणथम्बोर ,उदयपुर , जयपुर , दिल्ली . -इस मार्ग पर कम से कम करीब 7000 डॉलर्स प्रति व्यक्ति खर्च आएगा . ( समय अक्टूबर से अप्रैल )
इंडियन पैनेरोमा - ( 7 रात / 8 दिन ) - दिल्ली , जयपुर , रणथम्बोर , फतेहपुर सिकरी , आगरा , ग्वालियर , खजुराहो , वाराणसी , लखनऊ - दिल्ली . इस मार्ग पर कम से कम करीब 6000 डॉलर्स प्रति व्यक्ति खर्च आएगा . ( समय अक्टूबर से अप्रैल )
इंडियन स्पेंडर - ( 7 रात / 8 दिन ) - दिल्ली , अगरा , रणथम्बोर , जयपुर , बीकानेर , फतेहपुर सिकरी , जोधपुर , उदयपुर , बालासिनोर - मुंबई . इस मार्ग पर कम से कम करीब 6000 डॉलर्स प्रति व्यक्ति खर्च आएगा . ( समय -अक्टूबर - अप्रैल )
जेम्स ऑफ़ इंडिया और ट्रेजर्स ऑफ़ इंडिया ( 3 रात / 4 दिन ) - दिल्ली , अगरा , रणथम्बोर , जयपुर , दिल्ली . इस मार्ग पर कम से कम करीब 4000 डॉलर्स प्रति व्यक्ति खर्च आएगा . आप चाहें तो 2 रात और 3 दिन की यात्रा भी बुक कर 12 % छूट ले सकते हैं . ( समय अक्टूबर से अप्रैल )
साउदर्न सजर्न - ( 7 रात / 8 दिन ) - मुंबई , रत्नागिरी , गोवा , हम्पी। मैसूर , एर्नाकुलम , कुमाराकोम , त्रिवेंद्रम , . इस मार्ग पर कम से कम करीब 7500 डॉलर्स प्रति व्यक्ति खर्च आएगा . ( समय - सितंबर के लगभग )
साउदर्न जेवेल्स - ( 7 रात / 8 दिन ) -, त्रिवेंद्रम , चेट्टिनाड , महाबलीपुरम , मैसूर ,रत्नागिरी ,गोवा , हम्पी , मुंबई ,. इस मार्ग पर कम से कम करीब 7500 डॉलर्स प्रति व्यक्ति खर्च आएगा . ( समय - सितंबर के लगभग )
महाराजा एक्सप्रेस की सुविधाएं - इसमें न्यूमैटिक सस्पेंसन होते हैं जिनके चलते झटके या कंपन्न नहीं महसूस होता है . महाराजा में आपको लॉउन्ज , रेस्टॉरंट , बार , लाइव LCD टी वी , वाई फाई ( Wi Fi ) , डाइनिंग रूम , बेडरूम विथ अटैच्ड बाथ और गीजर , डायरेक्ट डायल फोन , सुवेनर शॉप , सभी केबिन में क्लाइमेट कण्ट्रोल सिस्टम के अतिरिक्त उच्च कोटि की आंतरिक सुसज्जा मिलेगी .टिकट के मूल्य में यात्रा के दौरान भोजन और सीमित हाउस ब्रांड मदिरा भी शामिल है .फोन और लॉन्ड्री के लिए आपको अतिरिक्त खर्च करने होंगे . इस ट्रेन में एक वाटर फ़िल्टर प्लांट भी होता है ताकि आपको स्वच्छ पेय जल मिल सके .
प्रेसिडेंशियल सुइट को छोड़ बाकी सभी में केबिन ट्विन शेयरिंग होते हैं , प्रेसिडेंशियल सुइट , में चार लोग रह सकते हैं . सभी केबिन में इलेक्ट्रॉनिक सेफ लाकर्स हैं . ट्रेन से उतरने के बाद आपको गाइड की सुविधा उपलब्ध होगी . आपके चढ़ने और उतरने के स्थान पर कुली का इंतजाम होगा . महाराजा एक्सप्रेस में आप अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा के मुताबिक अपने निजी सामान निःशुल्क साथ ले जा सकते हैं .
इस ट्रेन में डॉक्टर की सुविधा है जो ट्रेन से उतरने के बाद भी आपकी सहायता के लिए साथ रहता है . आपके लिए निजी बटलर की व्यवस्था है . हर स्टॉपेज पर आपके समुचित स्वागत का प्रबंध होगा .
महाराजा एक्सप्रेस के लिए अब भारतीय मुद्रा में भी टिकट खरीद सकते हैं , 3 रात / 4 दिन की यात्राक्रम में आपको करीब 4 लाख रूपये प्रति व्यक्ति लगेंगे . हाँ , यह आम आदमी के बस की बात नहीं है .
यदि यात्रा करनी हो तो सही जानकारी , समय सारिणी , तत्कालीन शुल्क और यात्रामार्ग के लिए IRCTC से ऑनलाइन , मेल या फोन द्वारा संपर्क करें .