Socio-Economic Impact of Autonomous Vehicles in Hindi Moral Stories by Utpal Chakraborty books and stories PDF | स्वचालित वाहनों के सामाजिक और आर्थिक प्रभाव

Featured Books
Categories
Share

स्वचालित वाहनों के सामाजिक और आर्थिक प्रभाव

स्वचालित वाहनों के सामाजिक और आर्थिक प्रभाव


मूल लेखक - उत्पल चक्रबोर्ती

हिंदी सह लेखक - रोहित शर्मा


स्वचालित वाहन निस्संदेह दुनिया का भविष्य हैं, लेकिन यह प्रश्न अभी भी बना हुआ है कि क्या वे वास्तव में सड़कों पर आएंगे और वे हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बनेंगे।


आइए इस प्रश्न की गहराई से विवेचना करते है और समझते हैं कि स्वचालित वाहन किस प्रकार से एक नवीन जीवनशैली हेतु अपना योगदान करने वाले हैं।


कल्पना कीजिये कि आप अपने कार्य स्थल तक जाने के लिए एक स्वचालित कार में सवार होते है और आपको बस इतना करना है कि आराम से बैठिये। अपने कार्य स्थल तक की इस यात्रा के दौरान आप समाचार पत्र पढ़ सकते हैं या स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं और स्नैक्स का आनंद ले सकते हैं। बेहतर विकल्प ये भी हैं कि कुछ अतिरिक्त मिनटों का पावर नेप ले लें जिसके दौरान कोई भी आपको परेशान न करे, यहाँ तक कि आपका ड्राइवर भी नहीं। इन सभी विकल्पों और सुविधाओं के द्वारा स्वचालित वाहन आपके व्यक्तिगत गतिशील आरामदायक कक्ष का रूप धारण कर लेते हैं, जहां आप परेशानी मुक्त बेहतरीन ड्राइविंग अनुभव का आनंद ले सकते हैं।


स्वचालित कारों के आगमन के पश्चात सड़कों पर भीड़ और ट्रैफिक जाम अतीत की बात हो जायेगी क्योंकि ऐसी ड्राइवर-रहित कारें अपने निर्धारित गंतव्य तक पहुँचने के लिए ट्रैफिक जाम और सड़क दुर्घटनाओं से बचते हुए सबसे छोटा, त्वरित, कम लागत वाला और कम ईंधन खर्च करने वाला मार्ग चुनने में सक्षम होंगीं। स्वचालित वाहनों में लगी शक्तिशाली सेंसर प्रणाली और ड्राइविंग प्राथमिकता दिशानिर्देश इन वाहनों को अग्रिम में किसी भी आकस्मिकता के लिए तैयार करने और अन्य स्वचालित वाहनों के साथ संचार एवं सूचनाओं के आदान-प्रदान द्वारा बाधाओं से बचने के लिए तैयार रखेंगें। केवल इतना ही नहीं, एक सुचारु और थकान-मुक्त कार यात्रा का आनंद लेने के बाद आपको पार्किंग के बारे में भी चिंता नहीं करनी होगी क्यूंकि स्वचालित वाहन एक आरामदायक पार्किंग स्थल खोज पायेंगें और उनकी स्व-जागरूक तकनीक किसी भी संभावित चोरी के प्रयास को भी असफल कर देगी।


संक्षेप में, यह कहना अनुचित नहीं होगा कि स्वचालित वाहन निस्संदेह दुनिया का भविष्य हैं। स्वचालित कारें एक अदभुत आश्चर्य है जो पूरी तरह से हमारे जीवन को जीने के तरीके को बदल सकती है, विशेष रूप से परिवहन और आवागमन के संदर्भ में। गतिशील रिटेल स्टोर्स से लेकर चलते फिरते रेस्तरां और जिम तक, स्वचालित वाहन बहुत सारी सुविधाओं का वादा करते हैं।


लेकिन ये स्वचालित वाहन हमारी सड़कों पर कब से दौड़ना प्रारम्भ करेंगें और कब हमारे जीवन का स्थायी हिस्सा बनेंगें ? इस प्रश्न का उत्तर, हमारी उस तत्परता पर निर्भर करेगा जिससे हम इस आश्चर्यजनित ऑटोमोबाइल रूपांतरण को स्वीकार कर पाते हैं और मानव स्वतंत्रता और सुरक्षा चिंताओं से समझौता किए बिना इस तरह के उच्च कोटि प्रौद्योगिकी का कुशलता से उपयोग किस तरह से कर पाते हैं।


स्वचालित वाहन निर्माताओं ने ड्राइवरलेस कारों के लिए एक आनंदमय और अभिनव भविष्य का वादा किया है। इस बारे में बहुत सारे कयास लगाए जा रहे हैं कि मोटर वाहन उद्योग पर स्वचालित कारों का क्या प्रभाव होगा और ये ड्राइवरलेस कारें दुनिया को भविष्य की डिजिटाइज्ड इकाई में कैसे बदल सकेंगीं। भविष्यवक्ताओं के अनुसार, स्वचालित वाहन आर्थिक और तकनीकी प्रगति के एक नए युग को सामने ला सकते हैं। हालांकि पूरी तरह से स्वचालित वाहन अभी भी परीक्षण के चरण में हैं, लेकिन निश्चित रूप से एक दशक से भी कम समय में ये वहां सड़कों पर पदार्पण करने वाले हैं।


आइए, स्वचालित वाहनों के पदार्पण और व्यवसायीकरण के बारे में और अधिक परिप्रेक्ष्य इकट्ठा करने के लिए और ये जानने के लिए कि ये वाहन कैसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और अन्य अत्याधुनिक तकनीकों का भरपूर उपयोग करते हैं, हम विभिन्न जीवन क्षेत्रों पर इन वाहनों के प्रभाव पर करीब से नज़र डालते हैं।

मानव जीवन पर सकारात्मक प्रभाव


शहरों में स्वचालित वाहनों का सकारात्मक प्रभाव निर्विवादित है। सबसे बड़ा अनुमानित लाभ यह है कि उच्च श्रेणी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से युक्त ऐसे वाहन, सड़क दुर्घटनाओं और परिणामी हताहतों की दर को कम करने में बेहद सफल साबित होंगें। यह देखते हुए कि हर साल लाखों लोग मोटर वाहन दुर्घटनाओं के कारण मर जाते हैं, ऐसी घटनाओं को समाप्त कर पाना एक उल्लेखनीय उपलब्धि होगी।


साथ ही, इन स्वचालित वाहनों के द्वारा आवागमन के लम्बे समय तक की जाने वाली ड्राइविंग के कारण होने वाली थकावट, शारीरिक तनाव और मानसिक तनाव को बहुत हद तक कम किया जा सकता है। चालक रहित कारों का उपयोग कर, लोग कम खर्च पर लंबी दूरी की यात्रा जल्दी पूरी कर सकते हैं। इस तरह से बचाया गया समय अधिक उत्पादक कार्यों के लिए उपयोग में लाया जा सकता है।


इसके अलावा, स्वचालित वाहनों की आसानी से उपलब्धता उन मुद्दों को भी हल कर पायेगी जहाँ कार्यस्थल, बाज़ार या मनोरंजन केंद्रों की यात्रा के लिए आवास के निकट वाहनों की उपलब्धता की बात आती है।


इसके अतिरिक्त, विकलांग लोगों या शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों/रोगियों के लिए स्वचालित वाहन वरदान बन कर सामने आयेंगें।इन ड्राइवरलेस कारों को विशेष रूप से व्हीलचेयर को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ये कारें आसानी से बीमार यात्रियों के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित बोर्डिंग स्थान का पता लगा सकती हैं। इसके अलावा, स्वचालित वाहन ब्रेल बटन के साथ आने वाले हैं ताकि दृष्टिबाधित यात्रियों को आसानी से और स्वतंत्र रूप से आवागमन में मदद मिल सके।


अंत में, स्वायत्त वाहनों की प्रचुर आपूर्ति होने से स्व-स्वामित्व वाली कारों को खरीदने और रख-रखाव करने की दिशा में भारी गिरावट हो सकती है। स्वायत्त वाहनों द्वारा पेश किए गए आसान, सस्ते, सुविधाजनक और त्वरित परिवहन विकल्पों के साथ, शहरी बस्तियों में बहुत कम लोग महंगी निजी कार में निवेश करने के लिए तत्पर होंगे। लेकिन यह कहा जा रहा है कि मानव संचालित कारें विशेष रूप से विकासशील देशों में छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने के लिए बनी रहेंगीं, जब तक कि बहुत सस्ती कीमत में स्वायत्त वाहनों के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए पर्याप्त पूंजी उपलब्ध नहीं हो जाए।


वैश्विक अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव


स्वचालित वाहन दैनन्दिन गतिविधियों की गति को बढ़ाने में बहुत बड़े सहायक होंगें। इसके परिणामस्वरूप लोग अपना बचा हुआ समय व्यावसायिक गतिविधियों में लगा सकेंगें जिससे अर्थव्यवस्था को काफी हद तक बढ़ावा मिलेगा। यातायात और यातायात प्रबंधन संसाधनों में कमी आने के कारण जहाँ लागत और समय घटेंगें वहीँ दक्षता अपने चरम पर पहुँच पाएगी।


हालांकि कुछ समय के लिए नौकरियों का विस्थापन और बेरोजगारी में वृद्धि संभावित नकारात्मक परिणाम बन कर सामने आयेंगें लेकिन दीर्घकाल में स्थिति सकारात्मक मोड़ जरूर लेगी। साथ ही, कार बीमा कंपनियां एक बड़े बदलाव से गुजरेंगी क्योंकि वे तब ड्राइवर देनदारियों के बजाय उत्पाद देनदारियों के लिए जिम्मेदार हो जाएँगी। वैकल्पिक रूप से, वाहन निर्माताओं को अपनी वाहन सुरक्षा के लिए बीमा की आवश्यकता होगी।


परिवहन की लागत कम होने से उत्पाद की कीमतों में कमी भी अपेक्षित है। चालक रहित संपूर्ण स्वचालित कारें, सामानों को वितरित करने के लिए आवश्यक उच्च श्रम लागत में कटौती करने में मदद करेंगी।

स्वचालित वाहनों के लिए बुनियादी ढांचा


स्वचालित वाहन भविष्य में महान ऊंचाइयों को छूने का सपना प्रस्तुत करते हैं। उनकी पूरी क्षमता और दक्षता का उपयोग करने के लिए शहरी बस्तियों के बुनियादी ढांचे में बदलाव करना महत्वपूर्ण है। शहर के बुनियादी ढांचे पर चालक रहित कारों का एक बड़ा प्रभाव पार्किंग और गैरेज में भारी कमी होगी। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि स्वचालित वाहन हमेशा चलते रहेंगे और मानव गतिशीलता को अधिकतम करने के साधन के रूप में राइड शेयरिंग सेवाएं प्रदान करेंगे। नतीजतन, बहुत सारे पार्किंग स्थान फिर से कार्यालय, आउटलेट या यहां तक कि मनोरंजक हब बनाने के लिए वैकल्पिक रूप से उपयोग किए जाएंगे।


स्वचालित वाहन कुशल और उन्नत एकीकृत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का उपयोग करते हैं जो उन्हें संकीर्ण सड़कों का उपयोग करने में सक्षम बनाता है और जो उनके उत्कृष्ट पैंतरेबाज़ी के लिए भी जिम्मेदार है। ये सड़कों को पैदल चलने वालों के लिए अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित बनाते हैं।


सुरक्षित, सटीक और दुर्घटना मुक्त आवागमन के लिए, हमें ऐसी स्मार्ट सड़कों की आवश्यकता होती है, जिनमें सड़क के किनारे सेंसर, मशीन पठनीय संकेत और रडार परावर्तक भूमि चिह्न लगे हों। इसके अलावा, जब ट्रैफिक सिग्नल को मशीन अनुकूलित प्रोटोकॉल से बदल दिया जाता है, तो यह स्वचालित वाहनों को ड्राइविंग प्राथमिकताओं को सटीक रूप से संसाधित करने में मदद कर सकता है। ऑन-रोड टेलीमैटिक्स भी ड्राइवरलेस वाहनों को ड्राइविंग जानकारी साझा करने और अग्रिम में संभावित आकस्मिकताओं के लिए तैयार करने की अनुमति देने का एक अच्छा विकल्प है।

स्वचालित वाहन: मानव रोजगार के लिए खतरा?


इस तथ्य को नजरअंदाज करना मूर्खतापूर्ण होगा कि ड्राइवरलेस कारों के उपयोग में वृद्धि होते जाने पर लाखों ड्राइवर अपना अंशकालिक या पूर्णकालिक रोज़गार खो देंगे। सबसे ज्यादा प्रभावित ट्रक ड्राइवर और फोर्कलिफ्टर होंगे क्योंकि ड्राइविंग सेक्टर में वही सबसे बड़ी संख्या में कर्मचारी हैं। स्वचालित वाहन उद्योग में बड़े पैमाने पर होने वाली उन्नति, निजी ड्राईवरों और उबेर/ओला ड्राईवरों की नौकरी खोने का कारण बन जाएगी।


इस बड़े पैमाने पर बेरोजगारी के खतरे का सामना करने के लिए ड्राइवरों को फिर से प्रशिक्षित करने और उन्हें डिजिटाइज्ड ऑटोमोटिव वातावरण के बारे में जागरूक करने के लिए पर्याप्त ज्ञान प्रदान करने की आवश्यकता है। विशेषज्ञ अनुमान लगाते हैं कि यदि लोगों को स्वचालित वाहनों के रखरखाव, मरम्मत और सुरक्षा के लिए प्रशिक्षित किया जाए तो रोजगार दर और उत्पादकता में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।


इसके अलावा, हालिया विश्लेषण के आधार पर यह कहा जा सकता है कि स्वचालित वाहन डिजिटल केंद्रित नौकरियों में तेजी लाएंगे जिसमें शामिल है फ्लीट मैनेजमेंट, इंटीग्रेटेड ऑटोमोबाइल सॉफ्टवेयर डेवेलपमेंट, स्मार्ट बुनियादी ढांचा निर्माण, सुपर-हाई-स्पीड कनेक्टिविटी और दूरसंचार आदि।


हालांकि लोगों को एक स्वचालित और भविष्य की दुनिया में अपनी नई नौकरी की भूमिका निभाने के लिए नए कौशल से लैस होने से पहले व्यावहारिक रूप से वर्षों लग सकते हैं। इसके अलावा, सीमित स्वचालित कौशल वाले कम शिक्षित लोग स्वचालित कारों से भारी चुनौतियों का सामना करेंगे क्योंकि ऐसी कारें किसी भी अनुभवी मानव चालक की तुलना में अधिक सुरक्षित, कुशल, स्मार्ट, लागत-प्रभावी, ऊर्जा-प्रभावी और विश्वसनीय हैं।

स्वचालित कारों के बड़े पैमाने पर उत्पादन और उपयोग के नुकसान


जैसा कि पहले चर्चा की गई थी, स्वचालित वाहन काफी हद तक मानव चालकों और परिवहन सेवाओं से जुड़े बेरोजगारी जोखिम के लिए जिम्मेदार होंगे। यही नहीं, चालक रहित वाहनों की अत्यधिक सटीकता के कारण, लाल बत्ती को पार करने या गति सीमा से अधिक चलने की कोई संभावना नहीं होगी। नतीजतन, सरकारें ट्रैफिक जुर्मानों के रूप में हर साल एकत्र किए जाने वाले अरबों रुपये खो देगी।


इसके अलावा, स्वचालित वाहनों में एक मामूली तकनीकी या डिजिटल गड़बड़ एक बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है जो किसी भी नियमित सड़क दुर्घटना से अधिक जोखिम भरा होगा। ऐसी किसी भी घटना में पुलिस और नियामक अधिकारियों के लिए स्थिति को संभालना बहुत मुश्किल होगा।


स्वचालित वाहनों का एक और संभावित नुकसान यह भी है कि वे खराब मौसम की स्थिति में अनुचित कार्य करने के लिए प्रवृत्त हो सकते हैं और मानव आधारित सड़क संकेतों और निर्देशों को पढ़ने में असमर्थ होंगे।


इसके अलावा, किसी भी अन्य डिजिटल तकनीक की तरह, स्वचालित वाहन हैकर्स से गंभीर खतरे में होंगे जो कार की तकनीकी प्रणाली पर हमला कर सकते हैं और मानव नियंत्रित दुर्घटनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं या आतंकवादी हमलों आदि के लिए इन ड्राइवर रहित कारों का उपयोग करके व्यापक सुरक्षा खतरा पैदा कर सकते हैं।


इस प्रकार, जहां पूरी तरह से स्वचालित वाहन लोगों के जीवन की गुणवत्ता को उन्नत करने का वादा करते हैं, वहीँ ये वाहन बुनियादी ढाँचे को मानव चालकों के लिए प्रतिकूल बना देंगे और इस तरह से डिजिटाइज्ड वातावरण में ड्राइवरों की आजीविका को भारी खतरा उत्पन्न हो जायेगा।