निराले मंत्री !
----------- सुमन शर्मा
उस दिन मतदान हो रहा था, देश के विभिन्न राज्यों में और हमारी राजधानी दिल्ली में भी। मौसम गुलाबी ठण्ड लिए हुए था। सप्ताह की बारिश के बाद गुनगुनी धुप निकली थी। नहा धोकर मैं बालकनी में बिखरी धूप मैं आराम कुर्सी पर पसर गई थी। अपनी सहायिका से वहीँ नाश्ता और न्यूज़ पपेर माँग लिया था। नाश्ता करते ही मीठी -मीठी नींद आने लगी थी। पड़ोसन की आवाज़ कितनी कर्कश भरी लग रही थी। जब उसने पूछा था , वोट डालने नहीं जाना। मैं झुंझला पड़ी थी। मैंने बेरुखी होकर कहा था नहीं,जाना मुझे,मतदान के लिए.एक मेरे वोट देने न देने से क्या अंतर पड़ जाएगा ? मतदान नाम ही मत से शुरू होता है , मानो कह रहा हो ,मत कर दान। इसके बाद में खर्राटें भरने लगी थी। इस गगरी नींद में मैंने देखा कि इस देश में मन्त्रिपदों पर अजीबो गरीब लोग कब्ज़ा कर बैठे है। इस की एक झलक प्रस्तुत है---
शिक्षा मंत्री ---
स्कूली छात्रें पर बस्तों का बोझ बढ़ता जा रहा हेै, इसलिए शिक्षा मन्त्री ने छात्रें को इससे छुटकारा दिलाने का पफ़ैसला लिया है। मंत्री ने सभी स्कूलों को ये आदेश दिए हेैं कि सभी स्कूल, छात्रें को खच्चर उपलब्ध करवायें। अभिभावक 5000 रूपये की अतिरिक्त राशी देकर स्कूल के गोदाम से खच्चर ले जा सकते हैं। खच्चरों के रख रखाव की जिम्मेदारी अभिभावकों की होगी।
कानून मन्त्री - कानून मन्त्री ने बढ़ते हुए अपराधों पर हल्की सी चिंता जताते हुए एक बोर्ड का गठन किया था। बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ज्यादातर अपराध विलासिता पूर्ण जीवन जीने की इच्छा से किए जाते हैं। इसलिए मन्त्री जी ने जेलों को अत्याधुनिक बनाने औेर उनमें विलासिता की सभी सामग्री उपलब्ध कराने के आदेश दिए हैं। अब अपराधी खुद को कानून के हवाले कर देगें और जेल छोड़ कर नहीं भागेगें।
उडयन मन्त्री -
हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है,इसलिए मन्त्री जी ने हवाई जहाज के नीचे विशेष पाईप लगाने की घोषणा की है। अब यात्री हवाई जहाज के नीचे लगे इन पाईपों पर लटक,भी,यात्रा का आनन्द ले पाएगें। लटकर यात्रा करने वाले ऐसे यात्रियों का हवाई अडडे पर उतरने के बाद,गेंदे के फूलों की माला पहना कर स्वागत किया जायेगा।
रेल मंत्री-
मंत्री जी का कहना है कि,रेलों की बढ़ती ह्रुई संख्या के कारण उन्हें समय पर चला पाना असंभव है। इसलिए रेल मंत्री ने रेलवे स्टेशन के आसपास गैस्ट हाउस बनाने का निर्णय लिया है। यहाँ यात्री कम खर्चे पर रेल के,स्टेशन पर आने तक रुक सकते हैं। वह यदि चाहें तो अपनी यात्रा रदद भी करवा सकते हैं। बस उन्हें अपने मोबाइल पर यह टाईप करना होगा, ‘‘ मेैं गैस्ट हाउस मैं ही पसरा रहूँगा ’ और इसे हमारे एक खास नम्बर पर भेजना होगा।
परिवहन मन्त्री
सड़क हादसे दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। इन हादसों के खिलाफ, जागरुक जनता ने जब स्थान-स्थान पर धरने दिए तब परिवहन मन्त्री ने सड़क पर स्कूटर,बस,तिपहिया,रिक्शा आदि के चलने पर रोक लगा दी । लेकिन यह भी आश्वासन दिया ,"इन वाहनों के संचालक बेरोजगार नहीं रहेगें । यदि वह चाहें तो यात्रियों को गोदी में उठा कर उनके गन्तव्य स्थानों पर ले जा सकतें हैं, यह सूचना परिवहन मंत्रलय ने दी है।
जब मेरी नींद खुली तो मै ज़ोर -ज़ोर से चिल्लाने लगी ,"नहीं चाहिए ,ऐसे मंत्री मैं मतदान करने जाऊँगी और किसी योग्य उम्मीद वार को अपना क़ीमती वोट दूंगी।
अगले मतदान दिवस को आप भी सरकारी छुट्टी समझकर पिकनिक पर न चले जाना ,यदि कहीं जाना तो मतदान करने के बाद जाना। धन्यवाद।
-----------------सुमन शर्मा
contact no. 9810485427